| भाग - 2PART - 2
 कार्यपालक योग्यताओं का मूल्यांकन
 (रिपोर्टिंग अधिकारी द्वारा भरे जाने के लिए)
 ASSESSMENT OF EXECUTIVE ABILITIES
 (To be filled in by the Reporting Officer)
 (यह श्रेणीकरण केवल मुख्य कार्यपालक योग्यताओं के लिए हैं मुख्य कार्यपालक योग्यताओं को बेहतर ढंग से समझे जाने से सम्बद्ध है)
 (The Rating is for main executive abilities only sub-items are for better understanding of the main executive abilities)
 | 
                     
                        |  | 5 अंको में से प्राप्तांक RATING OUT OF 5 POINTS
 | 
                     
                        | 
                            1. कार्य का ज्ञानक. इस पर विचार करें कि अधिकारी अपने पेश में होने वाली गतिविधियों के संबंध में कितना सजग है1. JOB KNOWLEDGE
 a. Consider how up-to date he is regarding developments in his profession.
 ख. इस पर विचार करें कि सम्बद्ध विषयों में अधिकारी के ज्ञान का स्तर क्या है
 b. Consider extent of knowledge in related disciplines.
 | 1 | 
                    
                        | 2. दूरदर्शिता और आयोजनक. अधिकारी के वर्तमान कार्य में उत्पन्न होने वाली संभाव्यताओ का अनुमान लगाने में उसकी योग्यता पर विचार करे संकटपूर्ण परिस्थितियों में वह किस प्रकार अपनी कार्यवाही
                        की योजना बनाता है?2. FORESIGHT AND PLANNING
 a. Consider ability to foresee eventualities arising in his present job. How well he plans actions 					in crisis situation?
 ख. इस पर विचार करें की भावी संभाव्यताओ से निपटने के लिए वह किस प्रकार से अपने संसाधनों का उपयोग करेगा
 b. Consider how he plans resources at his disposal to meet eventualities?
 | 1 | 
                    
                        | 3. संगठनात्मक योग्यता/नेतृत्व की क्षमताक. काम को समय एवं लागत को ध्यान में रखकर वंचित लक्ष्य निर्धारित करने की क्षमता पर विचार करें?3. ORGANISING ABILITY/LEADERSHIP
 a. Consider ability to divide work and set optimal targets in terms of time & cost.
 ख. लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दिशा-निर्देशों और समन्वय की उसकी क्षमता पर विचार करें
 b. Consider ability to guide and co-ordinate to achieve the targets.
 ग. प्रभावी दल के गठन की उसकी क्षमता पर विचार करे
 c. Consider ability to build effective team.
 | 1 | 
                    
                        | 4. संप्रेषणक. इस पर विचार करें कि अन्य व्यक्तियों के दृष्टिकोण को संबंध अधिकारी किस प्रकार ग्रहण करता है वहां चर्चा में कितने रचनात्मक ढंग से भाग लेता है और किस 
                        प्रकार अपनी राय प्रस्तुत करता है4. COMMUNICATION
 a. Consider how well he receives others views, how constructively participates in discussion and 						how clearly puts forward his views.
 ख. सम्बद्ध अधिकारी की स्पष्तः और संक्षिप्त लिखने की योग्यता पर विचार करें
 b. Consider ability to write clearly and concisely.
 | 1 | 
                    
                        | 5. आपसी संबंधक. इस पर विचार करें कि वरिष्ठ अधिकारीयों, समकक्ष व्यक्तियों, अधीनस्थ कर्मचारियों, जिनमे अन्य विभागों के कर्मचारी भी शामिल है, के प्रति उसका रवैया कितना
                         सहयोगपूर्णता कौन है5. INTER-PERSONAL RELATIONSHIP
 a. Consider how co-operativelhelpful he is with seniors, peers, subordinates including those 
                            in other departments.
 ख. इस पर विचार करें प्रिय जनों के साथ संपर्क करें अधिकारी कितना प्रभावी है
 b. Consider how effective he is in dealing with outside agencies (wherever applicable)
 | 1 | 
                    
                    | 6. पहल शक्तिक. इस पर विचार करें कि किसी नियत कार्य को शुरू करने और उसके निष्पादन में संबंध अधिकारी का कितना अनुसरण करना पड़ता है6. INITIATIVE
 a. Consider how much follow-up he needs to undertake and execute his tasks.
 ख. इस पर विचार करें कि अधिकारी स्वयं उत्तरदायित्वों का निर्वाह और बदलाव की इच्छा प्रकट करता है
 b. Consider whether he himself seeks responsibilities and changes.
 | 1 | 
                    
                        | 7. अधीनस्थ कर्मचारियों का विकासक. इस पर विचार करें कि संबंधित अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का कितना मार्गदर्शन करता है, उनको प्रोत्साहित करता है और उनसे विचार-विमर्श करता है7. DEVELOPMENT OF SUBORDINATES
 a. Consider how successfully he guides, encourages and counsels his subordinates.
 ख. अधीनस्थ कर्मचारीयों का वस्तुपरक रूप में मूल्यांकन करने की सम्बद्ध अधिकारी की योग्यता पर विचार करें
 b. Consider his ability to assess subordinates objectively.
 | 1 | 
                    
                        | 8. निर्णय लेनाक. इस पर विचार करें कि सम्बद्ध अधिकारी किसी समस्या का अवबोधन कितने स्पष्ट रुप से करता है और तदनुसार उसके विकल्पों का निर्धारण करता है8. DECISION MAKING
 a. Consider how clearly he perceives a problem and evaluates alternatives.
 ख. सबसे इस्टतम समाधान का चयन और उसके क्रियान्वयन की योग्यता पर विचार करें b. Consider ability to select and implement optimum 				solution.
 | 1 | 
					| 40 अंको में से योग Total out 40 Points
 | 8 |